Monday 3 October 2016

कोलकाता टेस्टः टीम इंडिया ने श्रृंखला जीतकर पाकिस्तान से जीता नंबर 1 का ताज


भारत ने कोलकाता टेस्ट मैच 178 रनों से जीता, और न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 टेस्ट मैच की श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली और इसके साथ ही विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने पकिस्तान से टेस्ट मैच में नंबर 1 होने का ताज छीन लिया। इंडिया के गेंदबाज ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कीवी टीम की दूसरी पारी 197 पर समाप्त कर दी।
367 रनों के लक्ष्य का सामना करते हुए उत्तरी कीवी टीम में घुटने टेक दिए, लाथम 74 रनों के साथ आउट हुए, मार्टिन गप्टिल, हेनरी निकोल्स ने 24-24 रनों की पारी खेली जबकि ल्यूक ने 32 रनों की भागीदारी दी।
टीम इंडिया ने दूसरी पारी में मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन और रविन्द्र जडेजा ने 3-3 विकेट लिये, भुवी ने पहली पारी में 5 विकेट लिये।
मैच के चौथे दिन लंच तक कीवी टीम ने बिना किसी विकेट के नुकसान 55 रन बनाये, लंच के बाद रविचंद्रन ने पहले ही ओवर में भारत को पहली सफलता दिलाई, मार्टिन गप्टिल 24 रनों के साथ एलबीडबल्यू आउट हुए। मैच के चौथे दिन टीम इंडिया ने 8 विकेट पर 227 रनों को आगे बढ़ाते हुए 263 रन बनाये।
न्यूजीलैंड के सामने 376 रनों का लक्ष्य था। विकेटकीपर बल्लेवाज रिद्धिमान साहा 58 रन बनाकर लौटे।
चौथे दिन साहा के साथ भुवनेश्वर कुमार ने खेल को आगे बढ़ाया।भुवी 23 रन बनाकर आउट हुए, इसके बाद मोहम्मद शमी 1 रन बनाकर आउट हुए।
मैच के तीसरे दिन रोहित शर्मा और विराट कोहली ने क्रमशः 82 व 45 रन बनाये जबकि बाकि बल्लेबाज़ों का कोई खास प्रदर्शन नहीं रहा, रोहित की पारी के चलते हुए भारत मजबूत लक्ष्य बनाने में कामयाब हो पाया। टीम इंडिया ने पहली पारी में 316 रन बनाये जबकि टीम कीवी 204 रन पर ही सिमट गयी। 112 रनों की बढ़त के साथ टीम इंडिया की दूसरी पारी में कोई खास शुरुआत न कर पायी।
अगर टीम इंडिया कोलकाता टेस्ट मैच जीतती है तो टेस्ट मैच में नंबर 1 पर आ जायगी और साथ में 2-0 की अजेय बढ़त बना लेगी। 

No comments:

Post a Comment